
मरुधर गूंज, नई दिल्ली (25 जून 2025)।
अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के कस्टमर हैं, तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने कस्टमर्स के लिए एक जरूरी जानकारी शेयर की है। बैंक ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट में बताया कि बैंक के यूजर्स एक रूटीन मेंटनेंस के काम के चलते हर दिन एक निश्चित समय पर नेट बैंकिंग में थोड़ी परेशानी का सामना कर सकते हैं। हालांकि, ये परेशानी सिर्फ 3-4 मिनट की हो सकती है।
ट्रांजैक्शन पर असर
एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, “प्रिय ग्राहक, हमारी नियमित बैंकिंग रखरखाव गतिविधियों के कारण, आपको प्रतिदिन सुबह 4.45 बजे से सुबह 5.45 बजे के बीच 3 से 4 मिनट के लिए रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। असुविधा के लिए खेद है।”
सभी बैंक करते हैं ये काम
एसबीआई सहित देश के कई सारे बड़े बैंक अपने सिस्टम को अपग्रेड और सिक्योर करने के लिए समय-समय पर ऑफ-पीक समय में मेंटनेंस का काम करते हैं। ये आमतौर पर देर रात का समय होता है, ताकि इसका कस्टमर्स के ट्रांजैक्शन पर कम से कम असर पड़े।
एसबीआई की कस्टमर्स को सलाह
भारतीय स्टेट बैंक ने इसके साथ ही अपने कस्टमर्स को कुछ और भी सलाह दिए हैं-
- एसबीआई ने बताया कि कस्टमर्स अब स्टेट बैंक पेमेंट गेटवे के इस्तेमाल से किसी भी बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए अपना आयकर/कॉर्पोरेट कर जमा कर सकते हैं।
- इसके साथ ही कस्टमर्स को सलाह दी जाती है कि सुरक्षित बैंकिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए हर 365 दिन (1 साल) में अपना प्रोफाइल पासवर्ड चेंज कर लें। ऐसा करने पर आप खुद को संभावित साइबर फ्रॉड से काफी हद तक बचा सकते हैं।
- किसी भी तरह की इमरजेसी की स्थिति में SBI कस्टमर्स 1800 1234 और 1800 2100 पर टोल फ्री कॉल करके SBI के कस्टमर केयर एजेंट से बात कर सकते हैं।
- एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को बताया कि बैंक कभी भी फ़ोन, संदेश या ईमेल पर आपके कार्ड/पिन/OTP/CVV विवरण नहीं मांगता है। ऐसे में इस तरह के किसी भी फोन कॉल या मैसेज पर अपनी पर्सनल डीटेल्स को शेयर न करें।